Introducing IGNOU Student Zone (इग्नू स्टूडेंट ज़ोन)

Last Updated On:

IGNOU Student Zone

एक ऐसा ज़ोन जो केवल और केवल इग्नू के विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है। सभी विद्यार्थी इग्नू की सभी आवश्यक जानकारी यहाँ खोज और प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ सभी प्रकार की जानकारी केवल इग्नू मे पढ़ रहे और जो लोग इग्नू मे एड्मिशन लेना चाहते है उनके लिए दी गयी है ताकि वो एक ही जगह इग्नू से संबन्धित खबरें और जानकारी प्राप्त कर सकें

इग्नू अपने सभी विद्यार्थियों के सभी कोर्स distance education से करवाता है जिस वजह से इग्नू के सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी घर से और ऑनलाइन तरीके से करते है। सभी विद्यार्थी बिना कोई क्लास को अटेंड किए इग्नू के किताबें पढ़ते हैं, और कई प्रकार की कोर्स से संबन्धित किताबों को पढ़ते है जो इग्नू से संबन्धित हो।

इग्नू ने बीते सालों मे distance learning mode से विश्व भर मे विस्तार किया है। IGNOU Student Zone विद्यार्थियों को उनके कोर्स को आसान तरीके से पूरा करने मे सहायता करता है।

IGNOU Student Zone
IGNOU Student Zone

यहाँ आप सभी प्रकार की जानकारी जैसे एड्मिशन से लेकर आपके फ़ाइनल रिज़ल्ट तक और आपके ग्रेड कार्ड तक। आप इग्नू के सभी कोर्स के एड्मिशन की योग्यता की जानकारी, ऑनलाइन फॉर्म भरना, फीस, परीक्षा और भी बहुत कुछ सभी की जानकारी मिलेगी

आपको ये भी पढ़ना चाहिए!

IGNOU Study Material – Student Zone

इग्नू की किताबें देखा जाए तो बहुत जरूरी है आपकी परीक्षा की तैयारी करने के लिए और साथ ही साथ अपने कोर्स के सभी असाइन्मंट जो इग्नू विश्वविद्यालया ने दिये है उन्हे बनाने के लिए भी किताबें काफी जरूरी हो जाती है।

अगर विद्यार्थी चाहे तो अपने कोर्स की किताबें अपने Regional Center से जाकर ले सकता है और चाहे तो अपने कोर्स की reference किताबें बाज़ार से भी ले सकते हैं। जो लोग ऑनलाइन पढ़ना चाहते है उनके लिए हम कोशिश करेंगे उन्हे पीडीएफ़ मे किताबें दे सके।

Download - IGNOU Study Material 

IGNOU Assignment: – Student Zone

इग्नू के सभी विद्यार्थियों के ये ध्यान रखना बहुत आवश्यक है अगर वो आने वाली परीक्षा मे अपने कोर्स के पेपर देना चाहते है। उनको अपने कोर्स के उन सभी Assignment को अंतिम तिथि से पहले अपने Study Centre पर जाकर जमा करवा दे जिन जिन विषय के उन्हे पेपर देने है।

बिना Assignment जमा करवाए आप परीक्षा मे नहीं बैठ सकते आपको पास नहीं किया जाएगा। सभी विद्यार्थी अपने विषय के सभी Assignment अपने Regional Centre से जाकर ले सकते है या फिर बिना अपने Regional Centre जाए भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

बिना Assignment जमा किए कोई भी स्टूडेंट पास नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय उनका परिणाम रोक सकता है।

Download - IGNOU Assignment 2021-22

IGNOU Question Paper Student Zone

यह भी देखा गया है की अधिकतर जो विद्यार्थी होते है वो अपनी परीक्षा की तैयारी पुराने परीक्षा के पेपर की सहायता से करते है। परीक्षा के जो पुराने प्रश्न पत्र होते है उनसे आने वाली परीक्षा के बारे मे थोड़ा बहुत अंदाज़ा हो जाता है की वो किस प्रकार के हो सकते है। कौन- कौन से सेक्शन से अधिक प्रश्न आते है और किससे कम आते है। इसलिए हमारी कोशिश ये है की आपको अभी तक के सभी पुराने पेपर को उपलब्ध करवाया जा सके। ताकि सभी विद्यार्थी आसानी से उन्हे डाउनलोड कर सके और अपने आने वाले पेपरों की तैयारी कर सके

Download - IGNOU Previous Years Question Paper

Related Posts

IGNOU Regional Centre List – Check Address, Contact Number, Code

IGNOU-Started-Re-Registration-July-Session-2024

IGNOU Last Date for Re-Registration July Session 2024

IGNOU Extend last date of assignment submission

IGNOU Last Date of Assignment Submission 2024

About Us

Student Help

इन्दिरा गांधी राष्ट्रिय मुक्त विश्वविद्यालय की आनौपचारिक वैबसाइट।

Popular Posts

IGNOU Regional Centre List – Check Address, Contact Number, Code

IGNOU Last Date for Re-Registration July Session 2024

IGNOU Last Date of Assignment Submission 2024

IGNOU 37th Convocation Online Form Link Out

Important Pages

About Us

Contact Us

DMCA

Privacy Policy

Terms & Conditions

टेलेग्राम: ignoustudhelp
Email: [email protected]