Student ZoneFAQसभी कोर्स

इग्नू Migration Certificate प्रवासन प्रमाणपत्र (आवेदन पत्र, प्रक्रिया और शुल्क)

इग्नू Migration Certificate की आवश्यकता :

इग्नू Migration Certificate (प्रवासन प्रमाणपत्र प्रक्रिया और शुल्क) – migration certificate की अवश्यकता छात्रों को तब होती है जब वो एक ही देश मे मे एक राज्य से दूसरे राज्य मे स्थानान्तर करते हैं बहुत से उम्मीदवारों को अपने अध्ययन को पूरा करने के लिए एक अलग राज्य में प्रवास करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वो सबसे प्रसिद्ध और इच्छुक विश्वविद्यालय के साथ अपनी शिक्षा को पूरा करना चाहते हैं।

इग्नू विश्वविद्यालय द्वारा Migration Certificate तब जारी किया जाता है, जब कोई छात्र अपने वर्तमान Study Center को छोड़ कर किसी अन्य विश्वविद्यालया मे आगे की पढ़ाई करने के लिए आवेदन करता है। इग्नू से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करते समय, उम्मीदवारों को यह प्रमाणित करने के लिए मजबूर होना पड़ता है कि उन्होंने इग्नू से वर्तमान तिथि तक पास होने पर अन्य विश्वविद्यालय / संस्थान के साथ पंजीकृत नहीं किया है।

Migration Certificate
Migration Certificate

इग्नू से Migration Certificate (माइग्रेशन सर्टिफिकेट) कैसे प्राप्त करें?

उम्मीदवारों को पहले नीचे दिए गए फॉर्म के लिंक पर जाकर उसे डाउनलोड करना और सही विवरण भरना होता है, क्योंकि यदि कोई जानकारी गलत पाई जाती है, तो प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय द्वारा रद्द करने के लिए जिम्मेदार होगा।

Download इग्नू Migration Certificate Application फॉर्म

अपने क्षेत्रीय केंद्र में Migration Certificate फॉर्म जमा करते समय, छात्र को अपने मार्कशीट और इग्नू विश्वविद्यालय द्वारा जारी डिग्री प्रमाण पत्र / प्रोविशनल प्रमाण पत्र की एक एक प्रति संलग्न करनी चाहिए। इसे केवल इग्नू क्षेत्रीय केंद्र में जमा किया जाना चाहिए, जिसके दौरान छात्र को अंतिम बार सौंपा गया था।

इग्नू Migration Certificate (माइग्रेशन सर्टिफिकेट) फॉर्म भरने के निर्देश

माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रकार भरने की प्रक्रिया कम जटिल है, जिसके दौरान आपको अपना व्यक्तिगत विवरण और साथ ही उम्मीदवार का नाम, पता और अंतिम परीक्षा का विवरण दर्ज करना होगा। नामांकन विविधता, कार्यक्रम, उत्तीर्ण वर्ष, अर्जित अंक, अर्जित ग्रेड और क्षेत्रीय और अध्ययन केंद्र के विवरण को शामिल करते हुए उम्मीदवारों को अंतिम परीक्षा के सभी छोटे प्रिंट दर्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय के छोटे प्रिंट का उल्लेख करने के लिए मजबूर होना पड़ता है जहां उन्हें अधिक अध्ययन के लिए प्रवास करने की आवश्यकता होती है। डिमांड ड्राफ्ट के छोटे प्रिंट को भी उपकरण पर अंकित किया जाना चाहिए।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट फॉर्म में लिखे गए आपके सभी विवरणों की पुष्टि करने के बाद, स्कॉलर इस आवेदन को अपनी सशर्त मार्कशीट और सर्टिफिकेट के डुप्लिकेट के साथ इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र में जमा करेंगे, जहां उन्होंने एक ही कार्यक्रम पूरा किया।

इग्नू Migration Certificate (प्रवासन प्रमाणपत्र) शुल्क और तरीका

जो जो उम्मीदवारों अपना migration certificate प्राप्त करना चाहते है वो सभी प्रमाणपत्र के लिए 500/- का भुगतान इग्नू के नाम से Demand Draft बनवा कर अपने अपने रीजनल सेंटर मे जमा कर सकते हैं।

इग्नू Migration Certificate (माइग्रेशन सर्टिफिकेट) खो गया या गुम हो गया?

यदि किसी छात्र ने माइग्रेशन सर्टिफिकेट खो दिया है या नष्ट या विकृत कर दिया है तो डुप्लीकेट माइग्रेशन सर्टिफिकेट 500 रुपये के भुगतान के साथ फिर से जारी किया जाता है। एक non-judicial स्टांप पेपर जिसकी कीमत (10Rs) होगी पर लिखवा का देना होगा

Show More

IGNOU Student Help

कॉमर्स मे ग्रेजुएट 2016 कॉमर्स मे पोस्ट ग्रेजुएट 2018 अपने स्वयं के अनुभव को बांटते हुए।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
error: Content is protected !!
UPSC Result 2022 List of Shortlisted Candidates (Civil Service Exam 2021) UPSC 2023 Coaching: IGNOU Free Coaching for Civil Services for Scheduled Caste Candidates Regional Centre List of IGNOU RBSE Rajasthan Board Result 2022 Declared Preparation Tips for IGNOU Exam