इग्नू प्रवासन प्रमाणपत्र (आवेदन पत्र, प्रक्रिया और शुल्क)

 इग्नू प्रवासन प्रमाणपत्र

इग्नू प्रवासन प्रमाणपत्र प्रक्रिया और शुल्कछात्रों को एक राज्य से दूसरे राज्य के निरंतर देश में प्रवास करने की आवश्यकता होने पर प्रवासन प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। कई उम्मीदवारों को अपने अध्ययन को पूरा करने के लिए एक अलग राज्य में प्रवास करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके सबसे प्रसिद्ध और इच्छुक विश्वविद्यालय के साथ शिक्षा के रूप में।

इग्नू विश्वविद्यालय द्वारा प्रवासन प्रमाणपत्र जारी किया जाता है, जब विद्वानों को इस प्रतिष्ठान से दूर जाने की आवश्यकता होती है और अधिक अध्ययन के लिए एक अलग विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। इग्नू से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करते समय, उम्मीदवारों को यह प्रमाणित करने के लिए मजबूर होना पड़ता है कि उन्होंने इग्नू से वर्तमान तिथि तक पास होने पर अन्य विश्वविद्यालय / संस्थान के साथ पंजीकृत नहीं किया है।

इग्नू प्रवासन प्रमाणपत्र

इग्नू से माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

उम्मीदवारों को पहले दिए गए फॉर्म को स्थानांतरित करने और सही विवरण भरने के लिए मजबूर होना पड़ता है, क्योंकि यदि कोई जानकारी गलत पाई जाती है, तो प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय द्वारा रद्द करने के लिए जिम्मेदार होगा।

इग्नू माइग्रेशन सर्टिफिकेट फॉर्म डाउनलोड करें

अपने क्षेत्रीय केंद्र में प्रवासन प्रमाणपत्र की समस्या के लिए उपकरण जमा करते समय, मानव को अंकों के समेकित विवरण और इग्नू विश्वविद्यालय द्वारा जारी डिग्री प्रमाण पत्र / अनंतिम प्रमाण पत्र की समयसमय पर ईचट प्रति संलग्न करनी चाहिए। इसे केवल इग्नू क्षेत्रीय केंद्र में जमा किया जाना चाहिए, जिसके दौरान छात्र को अंतिम बार सौंपा गया था।

इग्नू माइग्रेशन सर्टिफिकेट फॉर्म भरने के निर्देश

माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रकार भरने की प्रक्रिया कम जटिल है, जिसके दौरान आपको अपना व्यक्तिगत विवरण और साथ ही उम्मीदवार का नाम, पता और अंतिम परीक्षा का विवरण दर्ज करना होगा। नामांकन विविधता, कार्यक्रम, उत्तीर्ण वर्ष, अर्जित अंक, अर्जित ग्रेड और क्षेत्रीय और अध्ययन केंद्र के विवरण को शामिल करते हुए उम्मीदवारों को अंतिम परीक्षा के सभी छोटे प्रिंट दर्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय के छोटे प्रिंट का उल्लेख करने के लिए मजबूर होना पड़ता है जहां उन्हें अधिक अध्ययन के लिए प्रवास करने की आवश्यकता होती है। डिमांड ड्राफ्ट के छोटे प्रिंट को भी उपकरण पर अंकित किया जाना चाहिए।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट फॉर्म में लिखे गए आपके सभी विवरणों की पुष्टि करने के बाद, स्कॉलर इस आवेदन को अपनी सशर्त मार्कशीट और सर्टिफिकेट के डुप्लिकेट के साथ इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र में जमा करेंगे, जहां उन्होंने एक ही कार्यक्रम पूरा किया।

इग्नू प्रवासन प्रमाणपत्र शुल्क और तकनीक

उम्मीदवारों को संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को इग्नू से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लाने के लिए रुपये का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इग्नू के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट द्वारा पांच सौ और क्षेत्रीय केंद्र के शहर में देय।

इग्नू माइग्रेशन सर्टिफिकेट खो गया या गुम हो गया?

यदि किसी छात्र ने माइग्रेशन सर्टिफिकेट खो दिया है या नष्ट या विकृत कर दिया है तो डुप्लीकेट माइग्रेशन सर्टिफिकेट अक्सर रुपये के भुगतान के साथ फिर से जारी किया जाता है। एक गैरन्यायिक स्टांप पेपर पर तैयार की गई एएन गवाही प्रस्तुत करने पर पांच सौ रुपये का मूल्य एक न्याय के समक्ष शपथ ग्रहण करने के लिए।

Write a comment